स्मार्टफोन अब हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है और हम इसके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। दिन भर फोन को साथ में रखने के बावजूद हम में से बहुत से लोग रात को सोते हुए भी फोन को साथ ही रखते हैं।

एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि रात में स्मार्टफोन के इस्तेमाल से आपकी नींद पर काफी असर पड़ता है। इसलिए आपको ये जान लेना चाहिए कि कैसे स्मार्टफोन आपकी नींद पर असर डालता है। जानते हैं रात में फोन चलाना आपकी सेहत पर किस तरह असर डाल रहा है…

डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने दो बहनों पर ये रिसर्च की। एक बहन रात को सोने से पहले किताब पढ़ कर सो रही थी तो दूसरी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रही थी। दोनों में से किताब पढ़ कर सोने वाली लड़की को ज्यादा नींद आ रही थी जबकि स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाली लड़की ठीक से सो नहीं पा रही थी। उसकी नींद कम थी।

रिपोर्ट में एक नींद विशेषज्ञ के अनुसार इस रौशनी की तरंगे छोटी होती है और इन्हे आँखों से देखने पर उन हार्मोन पर असर पड़ता है, जिससे शरीर को आराम मिलता है। इस से नींद नहीं आती है।


नींद ना आने से क्या होता है?
एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर हम रात को अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इस से ध्यान केंद्रित करने की क्षमती पर काफी असर पड़ता है। अगर आपको रात में सोते समय फोन देखने की आदत है तो आप इसकी सेंटिंग में बदलाव करके या तो रोशनी को कम कर सकते हैं।

Related News