स्कैमिंग का तरीका टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ ही बदल गया है। अब स्कैमर्स नए वायरस के जरिए यूजर्स को स्कैम का शिकार बना रहे हैं। बता दे की, संदेशों या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिंक साझा करके उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया जाता है। अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने SOVA वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है।

बता दे की, अनइंस्टॉल करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। इस वायरस ने 200 से ज्यादा मोबाइल बैंकिंग और क्रिप्टो ऐप को टारगेट किया है। मैलवेयर का पहली बार सितंबर 2021 में पता चला था। जब उपयोगकर्ता मोबाइल बैंकिंग ऐप एक्सेस करते हैं, तो यह उनके लॉगिन विवरण को चुरा लेता है। स्कैमर्स इसे उपयोगकर्ता के डिवाइस पर इंस्टॉल करने के लिए फ़िशिंग एसएमएस भेजते हैं। जब उपयोगकर्ता इन लिंक्स पर क्लिक करते हैं, तो उनके मोबाइल में वायरस वाला एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड हो जाता है।

सुरक्षित रहने के उपाय :-

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इससे बचने के लिए आपको किसी भी अनजान ऐप को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। फ़िशिंग लिंक पर क्लिक न करें। अपने मोबाइल पर किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। बैंक से जुड़ी जानकारियां किसी से शेयर न करें।

Related News