बारिश का मौसम आ गया है। दिन पर दिन बारिश तेज होती जा रही है। आपको पता होना चाहिए कि बारिश के दौरान पैरों में फंगल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। इस मौसम में लंबे समय तक बारिश के कारण पैर गंदे पानी के संपर्क में रहता है और ऐसी स्थिति में फंगल संक्रमण हो जाता है। आज हम आपको इससे बचने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

पैरों में फंगल इंफेक्शन होने पर क्या करें-

हल्दी से होगा फायदा: पैरों में फंगल इंफेक्शन होने पर हल्दी लगाई जा सकती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो फंगल इंफेक्शन को खत्म करता है।

मुल्तानी मिट्टी: यदि पैरों में फंगल संक्रमण है, तो मुल्तानी मिट्टी लागू की जा सकती है। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है। आप इसे लगाकर इसका पेस्ट बना सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, नीम, और लैवेंडर के तेल का उपयोग करें।

नींबू या प्याज लोशन: पैरों में फंगल संक्रमण होने पर नींबू लगाया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। आप नींबू का रस, सिरका और ग्लिसरीन लगा सकते हैं।

मेहंदी और गुलाब जल का पेस्ट: अगर पैरों में फंगल इंफेक्शन है तो मेहंदी पाउडर और गुलाब जल को अच्छे से मिक्स करने के बाद लगाएं। मेहंदी एक प्राकृतिक उपचार है, और इसमें ऐसे एंटीसेप्टिक गुण हैं।

Related News