डायबिटीज यानि शुगर की समस्या लोगों के लिए चिंता का कारण बन रही है। मधुमेह में अपने आहार में संतुलन लाने के अलावा, शारीरिक गतिविधियाँ भी आपकी दिनचर्या में शामिल हैं। इसके लिए हर कोई सुबह वर्कआउट करना पसंद करता है। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों को टाइप -2 डायबिटीज है उन्हें दोपहर में व्यायाम करना चाहिए जो आपके शरीर पर अधिक प्रभावी साबित होता है। आज इसी कड़ी में हम आपको उन वर्कआउट के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए अच्छे संकेत लेकर आएंगे।

वॉकिंग करो

स्वस्थ रहने का सबसे आसान तरीका है चलना। यदि आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो आप घर की छत पर चल सकते हैं या यदि आप दोपहर के भोजन के बाद थोड़ी देर के लिए कार्यालय में हैं, तो इससे आपका वजन भी कम होगा और साथ ही साथ आपकी चीनी भी बढ़ेगी नियंत्रण में हो।

साइकिल चलाना सबसे अच्छा है

साइकिल चलाना सभी का सबसे अच्छा व्यायाम है। साइकिल चलाने से आपका शरीर सक्रिय रहता है। यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसलिए यदि आप चलना नहीं चाहते हैं, तो आपको साइकिल चलाना चाहिए। अगर आप बाजार जा रहे हैं, तो साइकिल से जाएं, कार या बाइक से नहीं।

ज़ुम्बा गतिविधि करें

ज़ुम्बा गतिविधि भी आपके लिए बेहतर होगी। इस पर किए गए एक शोध के अनुसार, यदि आप अपनी दिनचर्या में एरोबिक डांस या ज़ुम्बा गतिविधि को शामिल करते हैं, तो इससे आपके शरीर को कई लाभ होते हैं।

Related News