चंद्र ग्रहण 2022: साल के पहले आंशिक सूर्य ग्रहण के तुरंत बाद, 2022 का पहला चंद्र ग्रहण पृथ्वी के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। पूर्ण चंद्र ग्रहण या चंद्र ग्रहण 2022 15 मई और 16 मई को पड़ रहा है और कई देशों से दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा और सूर्य पृथ्वी के बिल्कुल विपरीत दिशा में होते हैं। इस साल चंद्र ग्रहण 'ब्लड मून' की घटना का कारण भी बनेगा। ब्लड मून तब होता है जब चंद्रमा पर एक लाल रंग का रंग दिखाई देता है, जो इसे एक अनूठा रूप देता है।

जो लोग 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 15 मई और 16 मई को देखना चाहते हैं, वे समय को ध्यान में रखते हुए ऐसा कर सकते हैं।

16 मई को चंद्र ग्रहण सुबह 07:02 बजे शुरू होगा और दोपहर 12:20 बजे खत्म होगा. यह खगोलीय घटना तब घटित होती है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में आ जाता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 2022 में कुल दो पूर्ण चंद्र ग्रहण होंगे। साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को लगेगा, जबकि दूसरा 8 नवंबर 2022 को लगेगा। 16 मई के ग्रहण पर ब्लड मून दिखाई देगा।


कई लोग सोच रहे हैं कि चंद्र ग्रहण हमारे देश से दिखाई देगा या नहीं। दुर्भाग्य से, 16 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इस बीच, यह पूरे दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका के पूर्वी हिस्सों में दिखाई देगा।

चंद्र ग्रहण को देखते हुए आप यह भी देखेंगे कि चंद्रमा पर एक नारंगी-लाल रंग है, जिसे 'ब्लड मून' कहा जाता है। यह एक घटना है जब पूर्ण ग्रहण में चंद्रमा लाल रंग का दिखाई देता है क्योंकि यह सूर्य के प्रकाश से प्रकाशित होता है और पृथ्वी के वायुमंडल द्वारा अपवर्तित होता है।


जो लोग चंद्र ग्रहण देखना चाहते हैं वे नासा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। नासा अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और यूट्यूब चैनल पर भी इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा।

Related News