बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ गई है. अगर गॉलब्लैडर में स्टोन है तो सर्जरी के अलावा कोई विकल्प नहीं है। वहीं अगर किडनी में बड़ा स्टोन है तो सर्जरी की भी जरूरत पड़ेगी। क्योंकि आमतौर पर लोग उसके तेज दर्द को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। लेकिन छोटी किडनी स्टोन को दवाओं और प्राकृतिक चीजों की मदद से कम किया जा सकता है। किडनी स्टोन को कम करने के लिए यहां कुछ खास टिप्स दिए गए हैं।

1. पत्थर का चट्टा का पेड़ आपको कहीं भी मिल सकता है। इसका एक पत्ता लें और इसे पीस लें और इसमें थोड़ी सी चीनी मिला लें। इसे दिन में दो से तीन बार लेने से पथरी कम होने में मदद मिलती है।

2. एक गिलास नारियल पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पीने से लाभ होता है। इससे पेशाब के जरिए पथरी आसानी से निकल जाती है। इसे सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

3. इलायची के दानों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. एक गिलास पानी में 1 चम्मच पाउडर मिलाकर 1 चम्मच मिश्री और खरबूजे के बीज डालकर रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इसमें खरबूजे के बीज खाएं और उस पानी को पी लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में पथरी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

4. पथरी को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट मूली का सेवन करें। दिन में खूब पानी पिएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बहुत लाभ होता है।

5. एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ें और उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पी लें। नींबू का रस पथरी को तोड़ने का काम करता है और इसे निकालने के लिए जैतून का तेल काम आता है। कुछ ही देर में पत्थर निकल आएगा।

6. सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड होता है। जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है। दो चम्मच सिरके को गुनगुने पानी के साथ लेने से पथरी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Related News