गौरतलब हैं कि पीछले कुछ समय से भारत और पाकिस्तान के बीच हालात कुछ अच्छे नहीं चल रहे हैं. खासकर कि पाकिस्तान की हिरासत में रह रहे इंडियन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को लेकर देश में बड़ा ही चिंता का माहोल हैं. लेकिन अब भारतवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं. हाल ही में इमरान खान ने संसद में ये एलान किया हैं कि वे लोग कल 1 march को अभिनंदन को रिहा कर भारत भेज देंगे. अभिनंदन को कल अटारी वाघा बॉर्डर से भारत को सौपा जाएगा. इंडिया का कहना हैं कि अभिनंदन कोई हमलावर नहीं हैं. वो तो बस अपनी सीमा की हिफाजत कर रहे थे. इसलिए पाकिस्तान को उन्हें अपने पास कैदी बनाकर रखने का कोई हक़ नहीं बनता हैं. यहाँ एक और बात गौर करने की हैं कि पाक हमारे अभिनंदन को बिना किसी शर्त या समझौते के भेजने के लिए मजबूर हुआ हैं. ये पाकिस्तान के खिलाफ भारत की बहुत बड़ी जीत मानी जा रही हैं.

ऐसे में आज हम आपको उस समय की घटना विस्तार से बताते हैं जब अभिनंदन पकिस्तान की जमीन पर लैंड हुए थे और उन्होंने अपनी चतुराई और बहादुरी से हर किसी को हैरान कर दिया था. यहाँ तक कि पाकिस्तानी अखबारों में भी उनके पराक्रम और सौर्य की दात दी गई हैं.

डॉन की एक खबर के अनुसार उस दौरान LoC पर रहने वाले 58 वर्षीय सोशल एक्टिविस्ट मोहम्मद रज्जाक चौधरी को एक जिर्धार धमाके की आवाज़ सुनाई दी थी. जब उन्होंने मौकाएवारदात पर जाकर देखा तो पाया कि एक प्लेन जमीन पर क्रेश हुआ पड़ा हैं. वहीँ आसमान से एक भारतीय जवान पेरासूट की सहायता से नीचे लैंड हो रहा हैं. यह जवान अभिनंदन ही थे जो तालाब में कूद कुछ डाक्यूमेंट्स और मैप्स निकालने की कोशिश कर रहे थे. वे दिखने में बिलकुल शांत और सुरक्षित लग रहे थे. इसी बीच वहां आसपास के लोग इकठ्ठा होना शुरू हो गए. इस दौरान अभिनंदन को ये अंदाजा नहीं था कि वो भारतीय जमीन पर हैं या पकिस्तान में हैं. ऐसे में उन्होंने वहां मौजूद लोगो से पूछा कि वो इंडिया में हैं या पाकिस्तान में? इस पर एक लड़के ने चालाकी से जवाब दे दिया कि वो भारत में हैं. फिर अभिनंदन ने जगह का नाम पूछा तो लड़के ने किला बताया.

इस जवाब से खुश होकर अभिनंदन जोर जोर से देशभक्ति के नारे लगाने लगे. हालाँकि ये बात वहां खड़े कुछ युवा पाकिस्तानियों को हजम नहीं हुई और उन्होंने पाकिस्तानी आर्मी जिन्दाबाद के नारे लगा डाले. बस फिर क्या था अभिनंदन को ये समझने में जरा भी देर नहीं लगी कि वे पाकिस्तानी भूमि पर लैंड हुए हैं. उन्होंने तुरंत अपनी बंदूक निकाली और हवा में फायरिंग करने लगे. दरअसल उस दौरान कुछ लोगो के हाथ में पत्थर भी थे जो अभिनंदन पर हमला करना चाहते थे. ऐसे में अभिनंदन हवा में गोली चला उन्हें डराना चाह रहे थे. जरा सोचिए ऐसी मुश्किल स्थिति में भी उन्होंने पाकिस्तानी आवाम की सुरक्षा का ख्याल रखा. फायरिंग करने के बाद वे तुरंत तालाब में कूद गए और अपनी जेब में रखे महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों को फाड़ने लगे. दरअसल अभिनंदन ये नहीं चाहते थे कि पाक सेना के द्वारा पकड़े जाने के बाद कोई भी डाक्यूमेंट्स उनके हाथ लगे.

पाकिस्तान के द्वारा जारी एक विडियो में अभिनंदन पूरी तरह जख्मी दिखाई देते हैं. उनके चेहरे से लहू भी बहता हुआ दिखाई देता हैं. लेकिन इन सबके बावजूद उनकी हिम्मत और हौसले में कोई भी कमी नहीं नज़र आती हैं. यहाँ तक कि सैकड़ो पाकिस्तानी सैनिको की कैद में होने के बावजूद वे निडर रहे और बहादुरी के साथ उनके सभी सवालो का जवाब देते नज़र आए.

Related News