देश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. देश भर में कई नागरिकों ने वैक्सीन की खुराक भी ले ली है। हालांकि वैक्सीन की डोज लेने के बाद भी पता चला कि कोरोना संक्रमित हो रहा है. तो अब केंद्र सरकार ने आंकड़े जारी किए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वैक्सीन से संक्रमित हो चुके हैं.

केंद्र सरकार ने 3 अगस्त 2021 तक के आंकड़े दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 2.6 लाख लोग कोरोना वैक्सीन से संक्रमित हो चुके हैं. यह जानकारी सरकारी एजेंसियों ने जुटाई है। देश में अब तक 53.14 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

मिली जानकारी के अनुसार इनमें से 1.71 लाख वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद कोरोना की चपेट में आ गए. वहीं, दोनों डोज लेने के बाद अब तक कुल 87,049 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इससे यह स्पष्ट होता है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले एक वैक्सीन लेने से ज्यादा सुरक्षित हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय सफलता संक्रमण पर नज़र रख रहा है। ट्रैकिंग प्रक्रिया अगले सप्ताह पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इसे सार्वजनिक किया जाएगा या नहीं।

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के 5 शिकार

राज्य में डेल्टा प्लस से मरने वालों की संख्या 5 पहुंच गई है. रत्नागिरी में दो और मुंबई, बीड और रायगढ़ में एक-एक की मौत हुई। इस बीच, ठाणे जिले में डेल्टा प्लस का एक और मरीज दर्ज किया गया है। इससे राज्य में डेल्टा प्लस पीड़ितों की कुल संख्या 66 हो गई है। पीड़ितों में से दस ने कोरोना वैक्सीन की दो खुराक ली थी। डेल्टा प्लस से मरने वाले सभी पांच रोगियों की आयु 65 वर्ष से अधिक थी और उन्हें उच्च जोखिम वाली बीमारियां थीं।

Related News