कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा है,देश में भी कोरोना के मरीजों की तादाद बढ़ती ही जा रही है,कोरोना की महामारी के इस दौर में एक दवा की चर्चा सबसे ज्यादा है और वह है हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन. अब बात ये है कि इस दवा के चर्चा में आते ही लोगों ने इसे बल्क में खरीद कर रख लिया है लेकिन बगैर किसी डॉक्टर के परामर्श के यह दवा जानलेवा भी साबित हो सकती है,और आपको बता दे कि ये कोई कोरोना की दवाई नहीं है, अभी तक कोरोना दवाई नहीं मिली है तो इस दवाई को डॉक्टर की रेक देख में दी जा रही है।

पूर्वी दिल्ली के शाहदरा में गोयल मेडिकल स्टोर चलाने वाले बंसल गोयल बताते हैं कि इस दवा को तीन बड़े ब्रांड बनाते हैं, लेकिन सबसे प्रमुख ब्रांड की दवा आउट ऑफ स्टॉक है. सप्लाई कम आ रही है और शुरू में लोगों ने बल्क में खरीद के रख लिया है।

लोग इस दवा का सेवन क्यों कर रहे हैं, इस सवाल पर मैक्सिमम हेल्थकेयर के एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर रोमेल टिकू ने कहा कि इसका उपयोग कोरोना के गंभीर मरीजों के उपचार में किया जा रहा है, ऐसा इसलिए, क्योंकि कोरोना की कोई दवा नहीं है। उन्होंने चिकित्सकीय देखरेख को इसके उपयोग के लिए बेहद जरूरी बताया और कहा कि इससे हृदय संबंधी विकार, रेटिनोपैथी, अस्थि मज्जा दमन और हाइपोग्लाइकेमिया जैसे प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ते हैं. कई मामलों में तो गंभीर नुकसान, यहां तक ​​कि मृत्यु की रिपोर्टें भी हैं।

Related News