मूत्र मानव शरीर से अशुद्धियों को दूर कर रक्त प्रवाह को साफ करता है, इसलिए लंबे समय तक मूत्र को रोककर रखने से कई गंभीर बीमारियां या संक्रमण हो सकते हैं। किसी भी कारण से घंटों तक पेशाब रोक कर रखना हानिकारक साबित हो सकता है। यदि पेशाब को घंटों तक रोक कर रखा जाए तो मूत्राशय में सूजन का खतरा भी बढ़ जाता है।


विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि पेशाब करने में अधिक समय लगता है, तो यह एक अच्छा ईंधन नहीं है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। डेलीस्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, 3 किलो से अधिक वजन वाले स्तनधारी अपने मूत्राशय को 21 सेकंड के भीतर खाली कर देते हैं।


अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी की एक नर्स प्रैक्टिशनर के मुताबिक- अगर किसी व्यक्ति को पेशाब करने में 20 सेकेंड से ज्यादा समय लगता है, तो इसका मतलब है कि उसने लंबे समय से पेशाब रोक रखा है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप बहुत ज्यादा पानी पी रहे हैं या सही समय पर पेशाब करने जा रहे हैं। अगर लंबे समय तक यूरिनरी प्रॉब्लम को ठीक नहीं किया गया तो इससे भविष्य में स्टोन, गॉल ब्लैडर और प्रोस्टेट में सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

Related News