बहुत से लोग वैक्सीनेशन करवाने के बाद उसका सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। गृह मंत्रालय ने इस सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करने की सलाह दी है। ये सर्टिफिकेट वैक्सीन लगवाने के बाद फोन पर आता है। लेकिन आपको साइबर सिक्योरिटी के लिहाज से इसे शेयर करने से बचना है।

गृह मंत्रालय के साइबर अवेयरनेस टि्वटर हैंडल साइबर दोस्त पर इसकी जानकारी दी गई है। एक ट्वीट में साइबर दोस्त ने लिखा है, कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति का नाम और अन्य व्यक्तिगत जानकारी लिखी होती है।

वैक्सीन सर्टिफिकेट शेयर न करें
अगर आप सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर डालते हैं, तो आपकी कई निजी जानकारी चोरी हो सकती है। इसलिए आपको इस सर्टिफिकेट को अपने पास रखना चाहिए और इसे पब्लिक रूप से शेयर ना करें। सर्टिफिकेट पर लिखी आपकी जानकारी फ्रॉडस्टर या साइबर अपराधियों के हाथ न लगे,इसलिए ऐसा ना करने की सलाह दी जाती है। आपकी जानकारी को एक्सेस कर के फिर वे आपसे सम्पर्क कर के आपका अकॉउंट भी खाली कर सकते हैं।

इस मैसेज से सावधान
सोशल मीडिया पर एक व्हाट्सऐप मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें वैक्सीन लेने के बाद लोगों से फीडबैक पूछा जा रहा है। ऐसे ही एक मेसेज में एक शख्स ने लिखा कि , ‘मेरे दोस्त को 91225004117 नंबर से फोन आया ,फोन कॉल में कहा गया कि अगर आपने वैक्सीन ले ली है तो 1 पर क्लिक करें। उस व्यक्ति ने 1 पर क्लिक कर दिया। ऐसा करते ही फोन ब्लॉक हो गया और हैक भी कर लिया गया। इसलिए जब भी ऐसा कोई फोन आए तो सावधान हो जाएं।'

Related News