मालपुआ राजस्थान का सबसे पसंदीदा व्यंजन है जो सभी को बहुत ही पसंद आता है। खोया और मैदा से छोटी छोटी पूरी के आकार में बनने वाले इन मालपुओं को तरह-तरह के फेल्वर वाली चाशनी में डूबोया जाता है। नरम और टेस्टी होने के कारण यह बड़ों से लेकर बच्चों तक के बीच बहुत पसंदीदा मिठाई है। आज हम आपको मालपुआ बनाने की विधि के बारे में बताएंगे...

सामग्री :

मैदा – 1 कप
बेकिंग सोडा – 1 पिंच
मावा या खोया – 1 / 2 कप
सोंफ पाउडर – 1 / 2 टी स्पून
दही – 3 टेबल स्पून
चीनी – 1 / 2 कप
इलायची पाउडर – 1 / 2 टी स्पून
तेल – आवश्यकतानुसार

विधि:

मालपुआ बनाने के लिए एक बाउल में मैदा, सोंफ का पाउडर, इलायची पाउडर डालकर मिला दीजिए। फिर इसमें खोया और दही डालकर मिला दीजिए। इसके बाद इसमें थोड़ा- थोड़ा पानी डालकर गुठलियां खत्म होने कर इसे आपको अच्छे से फेंट लेना है और गाढ़ा, चिकना घोल तैयार कर लीजिए।

चाशनी बनाने के लिए कढ़ाई में चीनी और 1 / 4 कप पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए। अब एक तार की चाशनी बनने के बाद 1 / 4 टी स्पून डालकर मिला दीजिए और गैस बंद कर दीजिए।

अब कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गरम करने के लिए रखिए। इसके बाद मैदे के मिश्रण में बेकिंग सोडा डालकर मिला दीजिए। इसके बाद चम्मच में मैदे के घोल को भरकर कढ़ाई में गोल पूरी के आकार में फैलाएं,और धीमी आंच पर दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक तलकर निकालकर चाशनी में डाल दीजिए और बाकी सारे घोल से भी इसी तरह से मालपुआ बनाकर चाशनी में डाल दीजिए।

अब आपका स्वादिष्ट मालपुआ बनकर तैयार है। गरमा- गरम मालपुए को सर्विंग प्लेट में निकालकर सर्व कीजिए और खाइए।

Related News