गर्मियों में दही बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर ठंडा रहता है। दही से

डिहाइड्रेशन जैसी समस्या भी नहीं होती है। दही में विटामिन बी2, बी12 और प्रोबायोटिक पोटैशियम होता है। साथ ही दही का सेवन कुछ चीजों के साथ करने पर बहुत नुकसान होता है। यहां तक ​​कि घर के बड़े भी अक्सर दही के साथ कुछ ऐसी चीजें खाने से मना कर देते हैं जिन्हें पचाने में शरीर को दिक्कत होती है।

दही और दूध

इन दोनों का एक साथ सेवन करने के कई नुकसान भी हैं जिनका जिक्र आयुर्वेद में भी है। दही को हलवे के साथ नहीं खाना चाहिए या रात को दही खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से गैस, पेट दर्द, डायरिया, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन दोनों के सेवन के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप जरूर लें।

दही और केला

बहुत से लोग सुबह के नाश्ते में दही और केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना कई लोगों को रास नहीं आता है. ऐसा करने से पूरा दिन खराब हो जाता है क्योंकि इससे घबराहट और उल्टी हो सकती है। इसके सेवन से चर्म रोग भी हो सकते हैं।

दही और पका हुआ आम

उनाडा में लोग पके आम खूब खाते हैं। वे अपने आहार में दही भी शामिल करते हैं। दही का असर ठंडा होता है और पके आम का असर गर्म होता है। तो दो अलग-अलग चीजों के सेवन से पेट खराब हो जाता है। वहीं आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा। रात के समय इन चीजों का सेवन न करें।

दही और प्याज

सलाद को दही रायते के साथ खाएं. लेकिन यह हानिकारक होने पर पूरा किया जा सकता है। रायते में पका हुआ प्याज भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसे खाने से डायरिया, उल्टी, सोरायसिस, एक्जिमा, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Related News