पाकिस्तान से एक बहुत बड़ी मुसीबत भारत की तरफ बढ़ती ही जा रही है और यह भारत जल्द ही पहुंच जाएगी बता दें आपको कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान से धूल का एक बड़ा तूफान बुधवार को दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत को बेहाल कर सकता है।

ट्रॉपिकल साइक्लोन वायु से छह मिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं, जो कि उत्तर पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है और अगले 24 घंटों में भूस्खलन होने की उम्मीद है।

बुधवार को भारत के गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 300,000 लोगों को 700 आश्रय घरों से निकाला जाना तय है। अधिकारियों ने कहा कि प्रभावित जिलों में स्कूल और कॉलेज शुक्रवार तक बंद हैं।

120 किलोमीटर प्रति घंटे (75 मील प्रति घंटे) से अधिक की हवाओं के साथ, उष्णकटिबंधीय चक्रवात वायु दशकों में उत्तर पश्चिमी भारत पर हमला करने वाला सबसे मजबूत चक्रवात बन सकता है। बुधवार को भारत के पश्चिमी तट पर गुजरात राज्य में लैंडफॉल बनाने से पहले ट्रॉपिकल साइक्लोन वायु मुंबई के पश्चिम में लगभग 200 किलोमीटर (125 मील) से गुजरेगी।

एक्यूवेदर के मौसम विज्ञानी अभी भी इस क्षमता की निगरानी कर रहे हैं कि वायु पश्चिम की ओर थोड़ा अधिक ट्रैक करता है, जिससे गुरुवार को बाद में गुजरात के पश्चिमी तट तक भूस्खलन हो सकता है। यह भी संभव है कि वायु के केंद्र भारी बारिश और संकीर्ण हवाओं को कम करने के लिए काफी हद तक दूर रहेंगे।

गुजरात राज्य में 20 वर्षों में तूफान-ताकत का तूफान नहीं आया है।यदि उष्णकटिबंधीय चक्रवात वायू के लिए पूर्वानुमान की पुष्टि होती है, तो यह तूफान 1998 वाले तूफान से भी मजबूत होगा, जब 195 किलोमीटर प्रति घंटे (120 मील प्रति घंटे) की उष्णकटिबंधीय चक्रवात हवाओं ने लगभग 10,000 लोगों की जान ले ली थी। उस तूफान को ध्यान में रखते हुए, भारत की सेना और सरकार मंगलवार को इस क्षेत्र में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के कर्मियों को तैनात कर रहे थे।

Related News