मखाने में कई औषधीय गुण होते हैं। मखाना एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

भोजन पाचन से लेकर हृदय तक सभी रोगों में लाभकारी होता है। इसे हलवा के रूप में या घी में तल कर खा सकते हैं। कच्चा मखाना खाना भी सेहतमंद माना जाता है।

मधुमेह में लाभकारी

मखाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिसके कारण मधुमेह के रोगी भी इसके हलवे का सेवन कर सकते हैं। हलवे में अगर प्राकृतिक चीनी मिला दी जाए तो यह हलवा बहुत ही सेहतमंद हो जाता है। मधुमेह के रोगियों के लिए भी खाली पेट मखाने का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

हड्डियां होंगी मजबूत

मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है। अगर आप मखाने से बनी खीर खाते हैं तो आपको हड्डियों और जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात मिल सकती है।

वजन घटाने में मददगार

मखाना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। मक्खन का उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। इसके सेवन से आपको पूरी ऊर्जा मिलती है और भूख नहीं लगती है। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

दिल के लिए फायदेमंद

मखाने का सेवन दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। मखाने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं। मक्खन में असंतृप्त वसा होता है जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Related News