होली को लेकर हर किसी का जोश और उत्साह इन दिनों देखा जा सकता है। होली से 7-8 दिन पहले ही इस खास मौके के लिए तैयारियां शुरू हो जाती है। इस बार होली 9 मार्च को है । वैसे तो होती हर जगह बहुत ही हर्ष और उत्साह से मनाया जाता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप अपनी होली को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं।


फूलों वाली होली – मथुरा-वृंदावन
मथुरा-वृंदावन की फूलों वाली होली को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखा जाता है। होली के दिन यहां देश और विदेश से लोगों का जमावड़ा लगता है। होली खेलने के दौरान यहां लोग एक दूसरे पर फूल फेंकते हैं।

शांतिनिकेतन में सांस्कृतिक रंग, पश्चिम बंगाल
नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने सबसे पहले शांतिनिकेतन में इस होली की शुरूआत की थी। विश्व भारती यूनिवर्सिटी में खेली जाने वाली इस होली में कई तरह के आयोजन होते हैं जिनका मजा लेने के लिए कई विदेशी छात्र आते हैं।

रॉयल होली, उदयपुर
होली से एक दिन पहले उदयपुर की होली की चर्चा हर तरफ होती है। शाही कही जाने वाली इस होली में लोग आग जलाकर अपने शाही तरीके से होली मनाते हैं। सिटी पैलेस से निकलने वाले जुलूस में घोड़े, हाथी से लेकर रॉयल बैंड तक की झांकियां शामिल होती है जो आकर्षण का केंद्र होते हैं।

Related News