चुनाव प्रक्रियाओं को सरल बनाने और मतदाओं के बीच जागरूकता जगाने के लिए, चुनाव आयोग ने डिजिटलीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसकी उल्लेखनीय पहलों में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र की शुरूआत है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक चुनावी फोटो आईडी कार्ड (ई-ईपीआईसी) के रूप में भी जाना जाता है। यह प्रोसेस मतदाताओं को सरल और सुंगम तरीके डीजिटल वोटर आईडी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

डिजिटल मतदाता पहचान पत्र (ई-ईपीआईसी):

चुनाव आयोग ने पारंपरिक मतदाता पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण ई-ईपीआईसी जारी किया है। मतदाता अपना ई-ईपीआईसी वोटर हेल्पलाइन ऐप या चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट वोटर्स.ईसीआई.जीओवी.इन के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Gogole

इसके अतिरिक्त, ई-ईपीआईसी को डिजीलॉकर पर संग्रहीत किया जा सकता है, जिससे अधिक पहुंच और सुरक्षा मिलती है। यह डिजिटल कार्ड मूल मतदाता पहचान पत्र के गैर-संपादन योग्य पीडीएफ संस्करण के रूप में कार्य करता है, जिसका उपयोग पहचान और पते के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है।

Google

डाउनलोड करने की प्रक्रिया:

  • ई-ईपीआईसी प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ता राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल ECI.gov.in पर जा सकते हैं।
  • नए उपयोगकर्ताओं को डाउनलोड प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले पंजीकरण करना आवश्यक है।
  • पंजीकरण के बाद, उपयोगकर्ता ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, उन्हें अपना ई-ईपीआईसी नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • एक बार ओटीपी सत्यापित हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता अपना ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, जिससे यह उपयोग के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाएगा।

Related News