भारत एक ऐसा देश हैं जहां लोग एक तरफ विकास की बात करतें हैं, वहीं दूसरी तरफ लैंगिक भेदभाव कायम है, विशेषकर शिक्षा में, भारत सरकार ने लड़कियों को सशक्त बनाने और उनकी शैक्षिक उन्नति सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की हैं। प्रगति के बावजूद, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में असमानताएँ बनी हुई हैं। हालाँकि, सरकारी योजनाएँ इस तरह के भेदभाव को खत्म करने और समान अवसरों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हाल ही में CBSE उड़ान योजना, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखती है, जिसका लक्ष्य वंचित पृष्ठभूमि की लड़कियों का उत्थान करना है। आइए जानते है इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Google

CBSE उड़ान योजना के लाभ:

तकनीकी और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में, लिंग अंतर आप स्पष्ट देख सकते हैं, इन विषयों में लड़कियों की तुलना में अधिक लड़के हैं। ऐसे में CBSE उड़ान योजना इंजीनियरिंग और तकनीकी संस्थानों में लड़कियों को आगे बढ़ने में सहायता करती हैं, आइए जानते है इस योजना के लाभों के बारे में-

वित्तीय सहायता: हजारों लड़कियों को इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए वित्तीय सहायता मिलती है।

अध्ययन सामग्री तक पहुंच: अध्ययन सामग्री एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाती है, जिसमें सीखने की सुविधा के लिए वीडियो व्याख्यान शामिल हैं।

Gogle

वर्चुअल कक्षाएं: देश भर में 60 केंद्रों पर, वर्चुअल कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, जिसमें टैबलेट खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी शामिल है।

शैक्षणिक सहायता: यह योजना छात्रों के सामने आने वाली किसी भी शैक्षणिक चुनौती का त्वरित समाधान सुनिश्चित करती है।

पात्रता मापदंड:

शैक्षिक पृष्ठभूमि: आवेदकों को नवोदय स्कूलों, केंद्रीय विद्यालयों, सरकारी स्कूलों या सीबीएसई से संबद्ध निजी स्कूलों में 11वीं कक्षा में पढ़ना होना चाहिए।

शैक्षणिक प्रदर्शन: 10वीं कक्षा में न्यूनतम 70% अंक और विज्ञान और गणित में 80% अंक आवश्यक हैं।

पारिवारिक आय: वार्षिक पारिवारिक आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Google

आवेदन कैसे करें:

ऑनलाइन पंजीकरण: आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट पर जाएं और उड़ान योजना पृष्ठ पर जाएं।

दिशानिर्देश पढ़ें: आगे बढ़ने से पहले योजना के दिशानिर्देश अच्छी तरह पढ़ें।

फॉर्म जमा करना: सटीक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें।

पंजीकरण की पुष्टि: सफलतापूर्वक जमा करने पर, पोर्टल पर एक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी, जिसे आवेदक के पंजीकृत ईमेल आईडी और फोन नंबर पर भी भेजा जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज़: आवेदकों को आधार कार्ड, पते का प्रमाण, माता-पिता या अभिभावकों का आय प्रमाण पत्र, 10वीं और 11वीं कक्षा की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), और बैंक खाते का विवरण जैसे दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे।

Related News