आईआरसीटीसी पैकेज: गर्मी की छुट्टियों में घूमने के लिए आईआरसीटीसी एक खास पैकेज लेकर आया है, जिसमें आप श्रीनगर, सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम की यात्रा कर सकते हैं।


गर्मी से राहत पाने के लिए आईआरसीटीसी ने 5 रात और 6 दिन का कश्मीर स्पेशल पैकेज जारी किया है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने एक खास टैगलाइन भी जारी की है, जिसमें लिखा है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर में है। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ने एक तय टूर प्लान बनाया है, जिसमें पर्यटकों को श्रीनगर, सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम जाने का मौका मिलेगा.


आईआरसीटीसी के इस पैकेट में डल झील में शिकारा की सवारी, गुलमर्ग में केबल कार की सवारी और पहलगाम में एक सड़क यात्रा भी शामिल है। आईआरसीटीसी की इस योजना के तहत जून में चार यात्राएं होंगी और सभी की शुरुआत दिल्ली एयरपोर्ट से होगी. आपको बता दें कि पहली यात्रा 3 जून को पूरी हुई थी.


आईआरसीटीसी के कश्मीर टूर पैकेज के तहत आप 10 जून, 11 जून और 17 जून को यात्रा कर सकते हैं। अगर आप अकेले यह पैकेज लेना चाहते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 48,740 रुपये खर्च करने होंगे। दो व्यक्तियों के लिए पैकेज की कीमत रु. 32,030 और तीन लोगों के लिए पैकेज रु. 31,010 रुपये में उपलब्ध है.


अगर आप बच्चों को साथ ले जा रहे हैं तो 5 से 11 साल के बच्चे के लिए आपको 28,010 रुपये खर्च करने होंगे। इसमें बच्चे को अलग बिस्तर मिलेगा। अगर बच्चा 2 से 4 साल का है तो उसका किराया 14,960 रुपये होगा, जिसमें उसे बिस्तर नहीं दिया जाएगा.


पैकेज में दिल्ली से श्रीनगर तक आने-जाने के हवाई टिकट, एसी वाहनों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, श्रीनगर और पहलगाम में होटल, हाउसबोट में एक रात रुकना और डल झील में शिकारा की सवारी भी शामिल है। पैकेज में आपको नाश्ता और रात का खाना मिलेगा, लेकिन दोपहर के खाने का इंतजाम आपको खुद करना होगा।


ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको अरु चंदनवारी, बेताब वैली ट्रिप, सोनमर्ग में थाजवास ग्लेशियर ट्रिप, सोनमर्ग जीरो पॉइंट ट्रिप टैक्सी से करनी होगी, जिसका किराया आईआरसीटीसी नहीं देगा। इसके अलावा गोंडोला केबल कार का किराया भी पैकेज में शामिल नहीं है।

Related News