दोस्तो अगर हम आज के परिदृश्य की बात करें तो हर किसी का बैंक खाता हैं, लेकिन आज डिजिटल युग में बैंक खातों की सुरक्षा और प्रबंधन बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, सरकार ने जन धन योजना जैसी पहलों के माध्यम से बैंक खाते खोलने को प्रोत्साहित किया है, और कई लोग अब वेतन और बचत खातों सहित कई खाते रखते हैं।

google

ऐसे में बहुत सारे खाते होने की वजह से अगर आप अपना खाता बंद करना चाहते हैं, पहले कर ले ये काम, वरना लग जाएगा लाखों का चूना, आइए जानते हैं इसक बारे में-

google

क्लोज़र चार्ज से बचना: बैंक अक्सर खाता बंद करने के लिए शुल्क लगाते हैं। इस शुल्क से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप खाता कम से कम एक साल तक खुला रहने के बाद ही बंद करें।

शुल्क-मुक्त बंद करने की अवधि: यदि आपने हाल ही में कोई खाता खोला है और उसे बंद करने का निर्णय लिया है, तो अधिकांश बैंकों द्वारा दी जाने वाली 14-दिन की छूट अवधि का लाभ उठाएँ।

google

नकद निकासी सीमाएँ: बैंक खाता बंद करते समय, आप 20,000 रुपये तक नकद निकाल सकते हैं। यदि आपके खाते में शेष राशि इस राशि से अधिक है, तो अतिरिक्त धनराशि (20,000 रुपये से अधिक) आपके नाम के दूसरे बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Related News