PC: abplive

कई लोग अपने पर्स में कई सारे डाक्यूमेंट्स भरकर रखते हैं, जिससे उन्हें काफी परेशानी हो सकती है। हालाँकि, जुर्माने या इमरजेंसी में इनकी आवश्यकता के कारण इन्हें ले जाना आवश्यक हो जाता है। कई ऐसे डाक्यूमेंट्स होते हैं जिनके बिना काम नहीं हो पाता। अब अगर हम आपसे कहें कि आप इन सभी डाक्यूमेंट्स को एक ऐप में रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर दिखा सकते हैं, तो आप क्या कहेंगे? आज हम आपको इस आसान तरीके के बारे में बताएंगे, जिससे आपका बटुआ भारी नहीं होगा और आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है
जब भी लोग अपनी जेब में विभिन्न दस्तावेज रखते हैं तो उनके खोने या चोरी होने का खतरा हमेशा बना रहता है। साथ ही लंबे समय तक जेब में रहने के कारण दस्तावेज फट भी सकते हैं या पीले हो सकते हैं। ऐसे में आप डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक सरकारी ऐप है जिसका उपयोग आप सभी प्रकार के दस्तावेज़ों को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है, यानी कोई भी आपके दस्तावेज़ों तक नहीं पहुंच सकता।

PC: Outlook Business

इससे कोई इनकार नहीं कर सकता
सबसे खास बात यह है कि अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट को आप कहीं भी दिखा सकते हैं और यह पूरी तरह से मान्य है। इसका मतलब यह है कि अगर आपकी जेब में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप डिजीलॉकर में मौजूद लाइसेंस को ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं। इसे लेने से कोई भी पुलिस अधिकारी इनकार नहीं कर सकता. अगर कोई ऐसा करता है तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं.

PC: Entrackr

ये डॉक्यूमेंट हो सकते हैं सेव
इस ऐप पर आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, 10वीं-12वीं सर्टिफिकेट, कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट, राशन कार्ड, पेंशन सर्टिफिकेट, वाहन आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज रख सकते हैं। आप इन सभी दस्तावेजों को इस ऐप से ही एक्सेस कर सकते हैं। इस ऐप में दस्तावेज़ों के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें दिखाएं।

Related News