PC: tv9hindi

वर्ष 2024 की शुरुआत के साथ ही भारत उत्सव समारोहों के लिए भी तैयार है, जो 14 जनवरी को लोहड़ी त्योहार के साथ शुरू होता है। वर्ष का पहला महीना, जनवरी, देश के विभिन्न क्षेत्रों में कई त्योहारों की मेजबानी का गवाह बनता है। यह समय ट्रेवल लवर्स के लिए विभिन्न लोकेशंस को एक्सप्लोर करने का शानदार अवसर प्रदान करता है।

यदि आप जनवरी में लंबे वीकेंड के दौरान छुट्टी की योजना बना रहे हैं, तो न केवल पहाड़ी क्षेत्रों बल्कि देश के अन्य हिस्सों में भी घूमने पर विचार करें। आइए जनवरी में होने वाले त्योहारों और उन स्थानों के बारे में जानें जहां आप इन उत्सवों का आनंद ले सकते हैं।

कच्छ का रण उत्सव:
जनवरी में आप गुजरात के कच्छ के रण की यात्रा कर सकते हैं, जहां अक्टूबर में शुरू हुआ रण उत्सव तीन महीने तक चलता है। सफ़ेद रेगिस्तानी रेत वाला यह क्षेत्र बेहद ही खूबसूरत है। इस उत्सव में पारंपरिक गुजराती लोक नृत्य और संगीत पेश किया जाता है, जो एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव पैदा करता है। यह गुजराती व्यंजनों के शौकीनों के लिए भी स्वर्ग है।

PC: Gujarat Tourism

काइट फेस्टिवल:
सबसे रंगीन त्योहारों में से एक के रूप में जाना जाने वाला इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल हर साल गुजरात में मनाया जाता है। अक्टूबर से शुरू होने वाला यह त्योहार दुनिया भर से काइट लवर्स को आकर्षित करता है। रंग-बिरंगी उड़ती पतंगों से आसमान भी बेहद खूबसूरत लगता है। जनवरी के लिए गुजरात एक आदर्श स्थान है।

बीकेनेर कैमल फेस्टिवल:
जनवरी में राजस्थान के बीकानेर में भी कैमल फेस्टिवल भी काफी फेमस है। उत्सव में सजे-धजे ऊँटों की दौड़ और प्रतियोगिताएँ होती है जो उत्साह को और बढ़ाते हैं। इसके साथ ही, कुछ लोग यहां आग से कलाबाजी करते हुए भी दिख जाएंगे।

PC: Travel Channel

बैलून फेस्टिवल:
आंध्र प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित बैलून फेस्टिवल एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। आप ऊपर से मनमोहक नजारे पेश करते हुए हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले सकते हैं। इसी के साथ आप खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News