pc: विकिपीडिया

वाराणसी, जिसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के तट पर स्थित है। इसका इतिहास पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है और इसे भगवान शिव का शहर माना जाता है, जो इसे एक बहुत ही विशेष और पवित्र स्थान बनाता है। यहां, आपको विशाल और पवित्र मंदिर मिलेंगे, जो भारत और विदेश दोनों से पर्यटकों के साथ-साथ भक्तों की भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ वाराणसी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो मंदिरों के दर्शन के अलावा, ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आप अपनी यात्रा को और भी मनोरंजक बनाने के लिए देख सकते हैं।

अस्सी घाट:
जब आप वाराणसी में हों तो अस्सी घाट की यात्रा अवश्य करें। यह गंगा नदी के संगम पर स्थित है और पीपल के पेड़ के नीचे स्थापित एक बड़े शिव लिंग के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि महान कवि तुलसीदास ने यहीं पर अंतिम सांस ली थी। इस घाट पर कई पर्यटक आते हैं और यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखना मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। यहां आपको गंगा आरती देखने का भी मौका मिलेगा।

pc: ClearHolidays

गंगा घाट और नाव की सवारी:
वाराणसी में रहते हुए, गंगा नदी पर नाव की सवारी करना न भूलें। सुबह-शाम यहां का नजारा बेहद मनमोहक होता है और मन को शांति मिलती है। अस्सी घाट के साथ-साथ आप मुंशी घाट, माता आनंदमई घाट, सिंधिया घाट, राज घाट और दशाश्वमेध घाट भी देख सकते हैं।

विंधाम वॉटरफॉल बनारस
विन्धम झरना वाराणसी से लगभग 90 किलोमीटर दूर मिर्ज़ापुर जिले में स्थित है। इसका नाम ब्रिटिश कलेक्टर विन्धम के नाम पर रखा गया है। यह आसपास के स्थानीय लोगों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है।

pc: news18 hindi

खरीदारी और स्ट्रीट फूड:
आप वाराणसी में दाल मंडी मार्केट, बजरडीहा, ठठेरी बाजार, विश्वनाथ गली, गोदौलिया और गोलघर मार्केट जैसी जगहों पर खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा, आलू टिक्की, पानी पुरी, कचौरी, जलेबी, दम आलू और बनारसी पान जैसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का स्वाद लेना न भूलें।

भारत कला भवन संग्रहालय:
भारत कला भवन संग्रहालय बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से संबद्ध एक प्रसिद्ध कला और सांस्कृतिक संग्रहालय है, जिसे 1920 में स्थापित किया गया था। इसमें पेंटिंग, वस्त्र, सजावटी कला, मूर्तियां, साहित्यिक पांडुलिपियां, डाक टिकट और पुरातात्विक कलाकृतियां जैसी विभिन्न कलाकृतियां हैं।

Related News