क्या आप जानते हैं कि जामुन खाने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। जामुन एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं, जो शरीर में चर्बी को कम करते हैं। आप अपने रोज के खाने में इस फल को शामिल करके अपने वजन पर कंट्रोल कर सकते है। वजन कम करने के लिए अकाई जामुन अकाई फल बहुत फायदेमंद है। 100 ग्राम अक्की बेरी में 40 कैलोरी होती है। यह फल ताजा भी खाया जाता है और स्मूदी में पाउडर के रूप में खाया जा सकता है।

रसभरी खाने में स्वादिष्ट होती है और शरीर के लिए फायदेमंद भी। यह फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।स्ट्रॉबेरी सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। स्ट्रॉबेरी कैलोरी में कम और विटामिन-सी में उच्च होती है। स्ट्रॉबेरी खाने से वजन कम करने के साथ-साथ तनाव में भी मदद मिलती है।

बेरी मुख्य रूप से एक चीनी फल है, लेकिन आज यह पूरी दुनिया में खाया जाता है। गोजी बेरी फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं। गोजी बेरी का जूस पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है। क्रैनबेरी रस कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। 100 ग्राम क्रैनबेरी में 4 कैलोरी होती है।

इसीलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में क्रैनबेरी का उपयोग करने की आवश्यकता है।

Related News