रक्त शर्करा की निगरानी मधुमेह की देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको नियमित रूप से रक्त परीक्षण करवाना चाहिए। आप इसके लिए एक सतत ग्लूकोज मॉनिटर (सीजीएम) नामक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, या आप रक्त शर्करा मीटर नामक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ घर पर अपनी चीनी का परीक्षण कर सकते हैं।


अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, अगर आपको दिन में कई बार इंसुलिन के इंजेक्शन की जरूरत है, तो दिन में कम से कम तीन बार अपने ब्लड शुगर की जांच करें। ऐसे में अगर आप इंसुलिन नहीं ले रहे हैं तो आपको दिन में कई बार अपना शुगर लेवल चेक करने की जरूरत नहीं है। आपको अपने ब्लड शुगर की जांच कब और कितनी बार करनी है यह न केवल इंसुलिन पर निर्भर करता है, बल्कि कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करता है। जिसकी जानकारी हम यहां साझा कर रहे हैं।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, आपका भोजन पूर्व रक्त शर्करा 80 मिलीग्राम/डीएल और 130 मिलीग्राम/डीएल के बीच होना चाहिए। और भोजन के बाद 180 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप इंसुलिन, सल्फोनीलुरिया या मेग्लिटिनाइड्स जैसी दवाएं लेते हैं, तो आपको दिन में कई बार अपने शर्करा के स्तर की जांच करनी पड़ सकती है।

यदि आपके परिवार में मधुमेह चलता है, तो आपको भी इस समस्या से पीड़ित होने की संभावना है। ऐसे में आपको नियमित रूप से अपना शुगर टेस्ट कराने की जरूरत है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो वे आपको अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए दिन में 4 से 10 बार आपके शर्करा परीक्षण की सलाह दे सकते हैं। भोजन और नाश्ते से पहले, सोने से पहले और बाद में, यदि आप बीमार हैं, तो अधिक बार परीक्षण करें यदि आप अपना दैनिक दिनचर्या बदलते हैं।

Related News