धनतेरस धन और समृद्धि का उत्सव है। धनत्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है। धनतेरस दिवाली उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है। इस वर्ष धनतेरस 22 अक्टूबर और 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। धनतेरस के शुभ अवसर पर भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है, क्योंकि उनकी पूजा करने से सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है। इस दिन को महंगा सामान खरीदने के लिए सबसे भाग्यशाली और सबसे उपयुक्त दिनों में से एक माना जाता है। इस दिन लोग पीतल, चांदी और सोने से बनी वस्तुओं की खरीदारी करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भाग्य, सफलता और बुरी नजर से सुरक्षा मिलती है।

लोग इस दिन बहुत सी चीजों की खरीदारी करते हैं, लेकिन धनतेरस पर क्या खरीदना शुभ है और क्या अशुभ, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है।

धनतेरस 2022: इस शुभ दिन पर खरीदने के लिए 5 चीजें

1. सोना-चांदी की चीजें- धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन, देश भर में लोग "धन" के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की भी पूजा करते हैं, जिन्हें एक रुपये के सिक्के से दर्शाया जाता है।

2. झाड़ू- धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना भी शुभ माना जाता है.

3. वाहन- कहा जाता है इस दिन कोई भी वाहन खरीदना शुभ होता है.

4. लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति- मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति खरीदना शुभ होता है.

5. तांबे का पीतल- पौराणिक कथाओं के अनुसार जब समुद्र मंथन के समय धन्वंतरि प्रकट हुए थे, तब उनके हाथों में एक पीतल का कलश था, जो अमृत से भरा हुआ था।

Related News