घी खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. घी में विटामिन ए, के, ई होता है। घी खाने से आपके बाल और त्वचा में निखार आता है। बाल अक्सर रूखे और बेजान हो जाते हैं। घी डैंड्रफ, दोमुंहे बालों और सफेद बालों को ठीक कर सकता है। अगर आपके बाल खराब हैं तो आपको अपने बालों की तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।

1. अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं, तो सोने से पहले अपना चेहरा पानी से धो लें। फिर आंखों के नीचे घी लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

2. बढ़ती उम्र के साथ त्वचा ढीली हो जाती है और झुर्रियां दिखने लगती हैं। अपने हाथों पर घी की कुछ बूंदे लेकर झुर्रियों को दूर करें और चेहरे और झुर्रियों पर लगाएं। करीब आधे घंटे तक अच्छे से रखें। फिर ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें।

3. अगर आपकी त्वचा रूखी हो रही है तो आप थोड़ा सा पानी मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। करीब 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। इससे चेहरे के रूखेपन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

4. एक चम्मच नीम का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच घी का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे के कील-मुंहासों को दूर करें। फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा धो लें।

5. अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी में घी मिलाकर इसका पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे के ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात मिलेगी।

6. बदली हुई जीवनशैली के कारण अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो घी में आंवला और प्याज का रस मिलाकर मालिश करें।

7. घी बालों को हाइड्रेट करता है। बालों में नमी की कमी से बाल बेजान और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे बालों के लिए घी सबसे अच्छा उपाय है। इसमें पाए जाने वाले स्वस्थ फैटी एसिड स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों की जड़ों को हाइड्रेट करते हैं।

Related News