घर में काम करते समय, किचन में खाना बनाते समय या बच्चों के खेलने के दौरान चोट लग जाती है। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि इस दौरान क्या करें तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और नारियल के तेल को आप कहीं भी छीलकर इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे की, क्योंकि यह आपकी चोट से काफी जल्दी राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है। चोट वाली जगह पर एक परत बन जाती है जिससे बैक्टीरिया अंदर नहीं जा पाते हैं। नारियल का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है जिससे घाव जल्दी भरता है।

शहद- बता दे की, शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। हां, और काटते समय आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि शहद में एंटी सेप्टिक तत्व भी पाए जाते हैं, जो संक्रमण से बचने में मदद करते हैं। इसके अलावा शहद लगाने से घाव भी जल्दी भर जाता है। वैसे आप मुंह में छाले या जलन होने पर भी शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि खून नहीं रुकता है तो आप तुरंत इसमें हल्दी पाउडर लगा सकते हैं। हल्दी एक एंटीबायोटिक और एंटी-सेप्टिक के रूप में काम करती है, जिससे घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। जिसके अलावा हल्दी वाला दूध पीने से अंदरूनी चोट में भी फायदा होता है। प्याज के रस में एलिसिन पाया जाता है जो एक एंटी-माइक्रोबियल कंपाउंड है। हल्की चोट पर आप प्याज का रस लगा सकते हैं। जिसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, इससे संक्रमण का खतरा कम होता है।

एलोवेरा - आजकल हर घर में एलोवेरा का पौधा या जेल होता है. इसका उपयोग त्वचा और बालों के साथ-साथ काटने-छीलने या चोट लगने पर भी किया जा सकता है। आप घाव पर जेल लगा सकते हैं। जी हां, एलोवेरा शहद जितना ही फायदेमंद होता है।

Related News