हिन्दू पंचांग मुताबिक श्रावण मास को वर्ष का सबसे पवित्र महीना माना जाता है। पूर्णिमा, पूर्णिमा के दिन, या इस महीने के किसी भी दिन, श्रवण नक्षत्र आकाश पर शासन करता है और इसी तरह इस महीने का नाम पड़ा।

इस महीने में, कई हिंदू भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए सोमवार का व्रत रखते हैं और मंगलवार को देवी पार्वती की कृपा पाने के लिए। यह सभी महत्वपूर्ण धार्मिक समारोहों को करने का सबसे अच्छा समय है।

साबूदाना की टिक्की: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जब किसी भी तरह के व्रत की बात आती है तो साबूदाना सबसे पसंदीदा सामग्री है। उनमें से नियमित खिचड़ी या वड़ा बनाने के बजाय, इस स्वादिष्ट टिक्की को देखें। कुरकुरे टुकड़े स्वस्थ मैश किए हुए आलू, मिर्च और सेंधा नमक से बने होते हैं।

खजूर और मेवे के लड्डू: जब बात उपवास की आती है तो लड्डू कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होते हैं। मिठास से भरपूर ये गोले घी से लदे खजूर और मेवों से तैयार किए जाते हैं. स्वास्थ्य-मिलन-स्वाद का अद्भुत संयोजन इसे भोजन के बीच एक बहुत पसंद किया जाने वाला नुस्खा बनाता है।

दही आलू: बता दे की, व्रत-विशेष दही आलू रेसिपी एक मलाईदार व्यंजन है जिसे किसी को भी याद नहीं करना चाहिए। यह आलू और एक प्रकार का अनाज के आटे को शामिल करने के साथ एक आदर्श विकल्प बन जाता है। उबले हुए आलू के गोले एक गाढ़े और मसालेदार दही के पेस्ट में डूबे हुए हैं।

नारियल के लड्डू ये टोस्ट और भुने हुए नारियल के लड्डू सूखे मेवों से भरे होते हैं, जो दिन की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका लगता है। अगर आप व्रत की ऐसी रेसिपी की तलाश में हैं जो आपका पेट भरा रखे, तो आगे न देखें।

सूजी हलवा गेहूं के बाद अगली सबसे अच्छी चीज सूजी या सूजी या रवा स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए है। सूजी का हलवा जैसे व्रत की रेसिपी उपवास की अवधि को और भी बेहतर बना सकती हैं।

फराली वड़ा: मुख्य रूप से आलू और राजगिरा के आटे से बने ये कुरकुरे वड़े खाने लायक होते हैं. आधे घंटे में तैयार ये वड़े आपको खुश और भरे पेट देंगे।

फराली राजगीरा हलवा: राजगिरा शीरा स्वादिष्ट होता है और बनाने में जितना आसान होता है. आप पकवान की गुणवत्ता से आश्चर्यचकित होंगे जो कि केवल कम सामग्री का परिणाम है।

अपने घर में बनाएं ये आसान और तेज़ रेसिपी. यह न केवल आपका पेट भरने में मदद करेगा बल्कि आपको पूरे दिन ऊर्जावान रहने में भी मदद करेगा। इस श्रावण सोमवार को अलग-अलग व्यंजन खाएं और स्वस्थ रहें।

Related News