नवरात्रि का पर्व आने वाला है। इस समय चैत्र नवरात्रि चल रही है, ऐसे में अगर आप नवरात्रि में व्रत करने जा रहे हैं तो हम आपको लौकी का हलवा बनाने की सबसे आसान और सबसे स्वादिष्ट विधि बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं।

लौकी का हलवा बनाने की सामग्री-

लौकी - 1 किला

चीनी - 1.5 कप 300 ग्राम

मावा - 1 कप 250 ग्राम

फुल क्रीम दूध - 1 कप

घी - 1/4 कप 50 ग्राम

काजू - 15

बादाम - 15

छोटी इलाइची - 6-7

लौकी का हलवा बनाने की विधि- सबसे पहले लौकी को धोकर छील लें और डंठल काट कर निकाल लें. - इसके बाद लौकी को 3-4 इंच के बड़े टुकड़ों में काट लें, चारों तरफ से कद्दूकस कर लें और ध्यान रहे कि लौकी का नरम हिस्सा और बीज निकल जाएं. अब काजू और बादाम को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए, इलायची को छीलकर इसके बीजों का बारीक पाउडर बना लीजिए. - इसके बाद गैस पर एक पैन गरम करें, और फिर लौकी को कड़ाही में डालकर पकने के लिए दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें. - अब पैन को ढक दें और लौकी को धीमी आंच पर 3-4 मिनिट तक पकने दें.

इसके बाद लौकी को देखिए, यदि यह थोड़ी नरम हो गई है, और लौकी में दूध दिखाई दे रहा है, तो गैस की आंच तेज कर दें और लौकी को दूध खत्म होने तक 1-2 मिनिट तक पकाएं. अब जब लौकी में दूध खत्म हो जाए तो लौकी में चीनी डालकर तब तक पकाएं जब तक कि चीनी पूरी तरह से हलवे में घुल न जाए और उसका रस पूरी तरह से निकल न जाए. हलवा लगातार चलाते हुए पका हो ताकि वह कढ़ाई के तले में न लगे. अब मावा को दूसरे पैन में भून कर तैयार कर लें और जिसके लिए मावा को कड़ाही में डालें, गैस धीमी रखें और मावा को लगातार चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक पकाएं.

जब मावा का रंग बदल जाए और उसमें से घी निकलने लगे तो समझ लें कि मावा भूनकर तैयार है, प्याले में निकाल लीजिए. अब जब लौकी में रस बहुत कम रह जाए तो इसमें घी डाल कर लगातार चलाते हुए 2-3 मिनिट तक अच्छे से भून लीजिए. अब लौकी भुनने के बाद इसमें भुना हुआ मावा, कटे हुए बादाम, काजू और इलाइची पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला कर 1-2 मिनिट तक चलाते हुए पका लीजिए. अब हलवे को मध्यम आंच पर 3-4 मिनिट तक पकने दें. लीजिए आपका हलवा बनकर तैयार है.

Related News