अगर आप दिल्ली में अपने बिजली बिल पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो उसके लिए 1 अक्टूबर से सब्सिडी पाने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। शनिवार तक कुल 33.35 लाख लोगों ने बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन किया है.

सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि लगभग 30 प्रतिशत बिजली उपभोक्ताओं और सब्सिडी लाभार्थियों ने अभी तक बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले महीने महीने के लिए बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर घोषित की थी।

उन्होंने कहा था कि जो लोग सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं करेंगे उन्हें अपने गैर-सब्सिडी वाले बिलों का भुगतान करना होगा लेकिन अगले महीने आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली में 58 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता हैं, जिनमें से 47 लाख सब्सिडी का लाभ उठाते हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से दिल्ली में बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन करने के चरण

चरण 1: 7011311111 पर मिस्ड कॉल दें या व्हाट्सएप पर 'Hi' भेजें।

चरण 2: आपको बीएसईएस के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस लिंक प्राप्त होगा। लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: व्हाट्सएप पर लिंक के माध्यम से प्राप्त फॉर्म को भरें और सबमिट करें।

चरण 4: आप नवीनतम बीएसईएस बिल के साथ संलग्न सब्सिडी फॉर्म पर क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं।


चरण 5: बीएसईएस के साथ पंजीकृत नंबर पर आपको प्राप्त एसएमएस लिंक पर क्लिक करें।

चरण 6: आपको यह पुष्टि करने वाला एक संदेश प्राप्त होगा कि बिल पर सब्सिडी सक्रिय है।

बिजली सब्सिडी पाने के लिए सरकारी आवेदनों की खिड़की 31 अक्टूबर को बंद नहीं होगी। लेकिन 31 अक्टूबर सिर्फ उनके लिए आखिरी दिन है जो 1 अक्टूबर से सब्सिडी का लाभ जारी रखना चाहते हैं।

आप नवंबर में भी सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन फिर आपको सब्सिडी पिछली तारीख के बजाय उसी दिन से मिलेगी, जिस दिन से आप सब्सिडी के लिए आवेदन करेंगे। अगर आप इसे 10 नवंबर को करते हैं तो आपको उसी दिन से सब्सिडी मिल जाएगी यानी 1 नवंबर से 9 नवंबर के बीच खर्च की गई बिजली सब्सिडी के आधार पर नहीं बनेगी.

Related News