सर्दियां शुरू होते ही डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। बहुत से लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। डैंड्रफ से स्कैल्प में जलन और खुजली होती है और यह स्कैल्प और बालों की अन्य सभी समस्याओं को भी जन्म देता है। लेकिन आप कुछ होम रेमेडीज को अपना कर डैंड्रफ को बालों से खत्म कर सकते हैं। इन्ही घरेलू उपायों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

डैंड्रफ के इलाज के लिए इन पॉकेट फ्रेंडली घरेलू उपचारों को आजमाएं:

1. मेथी

मेथी के दानों को भिगोकर पेस्ट बना लें। फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं। इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में बालों को साफ पानी से धो लें।

2. नारियल और जैतून का तेल

अगर आप भी सर्दियों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो नारियल या जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए तेल में कपूर मिलाकर मालिश करें। इससे डैंड्रफ की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।


3. नींबू का रस

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन आपको इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना पता होना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं। इसके लिए सरसों के तेल या नारियल के तेल में एक नींबू निचोड़कर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस तेल से हल्के हाथों से सिर की मालिश करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

4. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो औषधीय गुणों से भरपूर है। एलोवेरा में मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

5. बालों में दही लगाएं

बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए दही काफी कारगर साबित होता है। इसके साथ ही यह बालों को पोषण देने का भी काम करता है। दही को बालों और स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसके लिए एक कटोरी दही लें और इसे बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। इसे 1-2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News