क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते समय प्रोडक्ट के रिव्यूज को पढ़कर फैसला लेते हैं कि यह प्रोडक्ट आपको खरीदना चाहिए या नहीं? अगर हां, तो यह खबर खासतौर से आपके लिए हैं। दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पर एक रिव्यू स्कैम चलाया जा रहा है। इस स्कैम की चपेट में अब तक 2 लाख से भी ज्यादा यूजर्स आ चुके हैं। जैसा कि नाम से ही पता चलता है इस रिव्यू के तहत प्रोडक्ट के रिव्यू सेक्शन में फेक रिव्यू डाले जा रहे हैं।

सिक्योरिटी रिसर्चर सेफ्टी डिटेक्टिव्स ने इस स्कैम का खुलासा किया है। इस स्कैम के चलते Amazon का रिव्यू सेक्शन प्रभावित हुआ है। इससे किसी भी प्रोडक्ट की विजिबिलिटी बढ़ जाती है और इससे ज्यादा से ज्यादा यूजर्स उस प्रोडक्ट को खरीदने लगते हैं। जब भी किसी प्रोडक्ट के साथ फेक रिव्यू डाले जाते हैं तो उसकी यूजर रेटिंग बढ़ जाती है और वह प्रोडक्ट टॉप सजेशन में आने लगता है। इस स्कैम के तहत खराब प्रोडक्‍ट्स की रेटिंग को ज्यादा कर बेचा जा रहा है।

बता दें कि इसके लिए Amazon वेंडर रिव्यूअर्स को प्रोडक्ट की एक सूची भेजते हैं। फिर रिव्यूअर्स इन प्रोडक्ट को 5 रेटिंग देते हैं। ऐसा करने से ये प्रोडक्ट्स सजेशन लिस्ट में टॉप पर पहुंच जाते हैं। ऐसा करने के लिए रिव्यूअर को प्रोडक्ट रखने के साथ-साथ Amazon कंपनी पैसा भी उपलब्ध कराती है।

हालांकि, अभी तक इस तरह के स्कैम से बचने के लिए Amazon की ओर से कोई भी दिशानिर्देश नहीं दिया गया है। लेकिन अगर ग्राहक थोड़ा ध्यान दें और कुछ टूल्स इस्तेमाल करें तो वह इस स्कैम से बच सकते हैं। इन टूल्स में ReviewMeta, Fakespot, The Review Index एक्सटेंशन या वेब का इस्तेमाल कर इस स्कैम से बचा जा सकता है।

Related News