pc:tv9hindi

गर्मियों के मौसम में, बहुत से लोग अपने पेट को ठंडा रखने के लिए दही और दही से बने उत्पादों को अपने आहार में शामिल करते हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि आप अपनी त्वचा को गर्मी से बचाने के लिए दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं? दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। फिर भी, कुछ व्यक्तियों को दही खाने और लगाने दोनों से प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव हो सकता है। इसलिए, किसी भी रूप में दही का उपयोग करने के लाभों और संभावित कमियों को समझना महत्वपूर्ण है।

दही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है, लेकिन अनुचित उपयोग से कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। विशेष रूप से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए, किसी भी स्किनकेयर उत्पाद का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करना आवश्यक है। सेंसिटिव स्किनवाले व्यक्तियों को खुजली और लालिमा का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, दही में मौजूद लैक्टिक एसिड कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए स्किनकेयर में दही के उपयोग के लाभों और जोखिमों के बारे में जानें।

त्वचा के लिए दही के लाभ

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो गई है, तो अपनी स्किनकेयर रूटीन में दही को शामिल करना मददगार हो सकता है। दही में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने का काम करते हैं। गर्मियों में अपनी त्वचा पर दही का इस्तेमाल करने से न केवल त्वचा में नमी आती है, बल्कि ठंडक भी मिलती है।

pc: Amalie Beauty

दाग-धब्बे कम करता है

गर्मियों में धूप, धूल और प्रदूषण के संपर्क में आने से चेहरे पर दाग-धब्बे, दाग-धब्बे और मुंहासे हो सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा बेजान दिखने लगती है। दही का फेस पैक लगाने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक आती है और डेड स्किन भी हटती हैं। यह दाग-धब्बों और दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है।

एलर्जी से राहत दिलाता है
दही में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स और लैक्टिक एसिड आपकी त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। नियमित इस्तेमाल से खुजली, सूखापन और चिपचिपाहट जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

pc: NDTV Food

त्वचा पर दही के इस्तेमाल के संभावित नुकसान

हालाँकि दही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोगों को मुंहासे जैसी समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, गर्मियों में इसके रोज़ाना इस्तेमाल से बचना चाहिए, खासकर अगर आपकी स्किन ऑयली है। ऑयली स्किन के लिए, हर दिन दही लगाना अच्छा नहीं है।

Related News