भारत सरकार ने देशभर के लाखों किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू की है। इस पहल के तहत, सरकार पात्र किसानों के बैंक खातों में सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में भुगतान करती है, जो चार महीने के अंतराल पर वितरित की जाती है।

Google

पिछले महीने बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी. 15वीं किस्त मिलने के बाद देशभर के किसान 16वीं किस्त जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि, अभी तक सरकार ने 16वीं किस्त के ट्रांसफर की समयसीमा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा जारी नहीं की है।

Google

संभावित रिलीज़ दिनांक:

हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार फरवरी या मार्च 2024 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की घोषणा कर सकती है।

Google

किसानों के लिए महत्वपूर्ण सूचना:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ किसानों को आगामी 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। सरकार इस योजना का अनुचित लाभ उठाने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाती है। जिन किसानों ने योजना के तहत भूमि रिकॉर्ड सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराया है, साथ ही जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया के दौरान गलत जानकारी प्रदान की है, वे योजना के लाभ के लिए अयोग्य होंगे। पात्रता सुनिश्चित करने के लिए किसानों से इन आवश्यक कार्यों को तत्परता से पूरा करने का आग्रह किया गया है।

Related News