अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आप जरूर अपनी कमाई एक हिस्सा सेविंग करते होगें, जो आपके भविष्य में काम आए। बाजार में बचत के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे ज्यादा निवेश SIP और FD में किया जाता है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि दोनो में से आपके लिए कौनसी सही हैं और कौनसी चीज रिटर्न देती हैं-

Google

म्यूचुअल फंड SIP

म्यूचुअल फंड SIP ने युवा निवेशकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। सीधे शेयर बाजार निवेश के विपरीत, जहाँ शेयर खरीदना और बेचना अत्यधिक अप्रत्याशित और जोखिम भरा हो सकता है, SIP अधिक प्रबंधित दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

google

जब आप SIP के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपका पैसा बाजार के विशेषज्ञों को सौंप दिया जाता है जो आपके निवेश को विभिन्न कंपनियों में विविधता प्रदान करते हैं। हालांकि, SIP के साथ, एक कंपनी से होने वाले संभावित नुकसान की भरपाई दूसरी कंपनी में होने वाले लाभ से की जा सकती है, जिससे समग्र जोखिम कम हो जाता है।

सावधि जमा (FD)

दूसरी ओर, सावधि जमा (FD) को सबसे सुरक्षित बचत विकल्पों में से एक माना जाता है। FD में, आप एक निश्चित अवधि के लिए बैंक में एकमुश्त राशि जमा करते हैं, जो बाजार की अस्थिरता से अछूती रहती है। हालाँकि, बैंकों के बीच ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन FD गारंटीड रिटर्न प्रदान करते हैं, जिससे वे तनाव मुक्त निवेश विकल्प बन जाते हैं।

Google

तुलना और निर्णय लेना

जोखिम और रिटर्न: SIP, बाजार से जुड़े होने के कारण, उच्च जोखिम के साथ आते हैं, लेकिन उच्च रिटर्न की संभावना भी प्रदान करते हैं। FD जोखिम मुक्त होते हैं, लेकिन आम तौर पर कम रिटर्न देते हैं।

Related News