सब्जी का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए जीरे का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लेकिन खाने के स्वाद से अलग क्या आप जानते हैं जीरा आपकी कई सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसी ही एक बड़ी समस्या है मोटापा। जी हां आज हर तीसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे से परेशान है। मोटापे के वजह से व्यक्ति को जल्द ही कई अन्य रोग भी घेर लेते हैं। ऐसे में आज आपको बताते हैं आखिर कैसे आप जीरा पानी की मदद से अपने बढ़ते मोटापे से निजात पा सकते हैं और जीरा पानी पीने से व्यक्ति को क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान, बनाने की विधि - cumin seeds water  benefits in hindi, weight loss

आयुर्वेद में जीरे को सेहत के लिए वरदान माना गया है। जीरा व्यक्ति के पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर उसके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह सेहत के साथ- साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। पेट की चर्बी और बढ़ते वजन से निजात पाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए तो जीरा पानी किसी वरदान से कम नहीं है।

जीरा पानी में नींबू और चुटकी भर दालचीनी भी मिला सकते हैं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करते हैं। साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है। ये हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक है, जो आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जल्दी वजन घटाने चाहते हैं तो दिन में 3 से 4 बार जीरा का पानी पिएं। सुबह उठकर डिटॉक्सिफाइंग ड्रिंक की तरह पी सकते हैं तो लंच से पहले ताकि आपकी पेट भरा रहें, डिनर करने के बाद ताकि आपका पाचन तंत्र मजबूत रहें।

जीरा के पानी के 9 फायदे, उपयोग और नुकसान - Cumin Water Benefits and Side  effects in Hindi

जीरा आयरन और मिनरल का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम कर सकता है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।। जीरे के पानी को रोजाना पीने से इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है और कई बीमारियां व्यक्ति से दूर रहती हैं। खास बात यह है कि ये व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ने देता है। जीरे के पानी में मौजूद फाइबर शरीर से टॉक्‍सिक बाहर निकालने का काम करता है। जिससे आपकी त्वचा में निखार आता है,आप फ्रेश महसूस करते हैं और आपका वजन भी कम होता है।

Related News