गाय को हिंदू धर्म के मुताबिक मां का दर्जा दिया जाता है और हिंदू धर्म में पूजा के दौरान गोमूत्र और गोबर का प्रयोग किया जाता है। पुराणों में गाय को पवित्र स्थान दिया गया है। गोमूत्र से कई तरह की दवाएं बनाई जाती हैं। गोमूत्र में मिट्टी के लगभग 18 प्रकार के गुण होते हैं जो शरीर के रोगों को ठीक करने के लिए आवश्यक होते हैं। गोमूत्र में नाइट्रोजन, कॉपर, फॉस्फेट, यूरिक एसिड, पोटैशियम, यूरिक एसिड, क्लोराइड और सोडियम समेत कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। गोमूत्र का स्वाद गर्म, कसैला होता है। जो विषैला, जीवाणुनाशक, शक्ति से भरपूर और शरीर में जल्दी पच जाता है। अब आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पित्त पथरी रोग का इलाज - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गोमूत्र के सेवन से हमारे शरीर के सैकड़ों रोग समाप्त हो जाते हैं। अन्य औषधियों के साथ गोमूत्र का सेवन करने से पित्त के रोग को दूर किया जा सकता है।

बवासीर- अगर आपको बवासीर है तो खाना खाने से 1 घंटे पहले सुबह आधा कप गोमूत्र का सेवन करें, यह आपके बवासीर और खूनी दस्त, गठिया, जोड़ों का दर्द, उच्च रक्तचाप आदि को नष्ट कर देगा।

कैंसर- हम सभी के शरीर में कैंसर का रोग करक्यूमिन नामक तत्व की कमी से होता है। गोमूत्र में इस तत्व की मात्रा बहुत अधिक होती है और यही कारण है कि गोमूत्र कैंसर को भी पास नहीं आने देता।

Related News