हेल्थ डेस्क। यदि आप रसोईघर में अधिक समय व्यतीत करते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे जब भी आप भोजन पकाते हैं तो एक गलती आमतौर पर करते होंगे। और वो गलती ये हैं कि ठंडी और गर्म चीजें एक साथ बनाना। जी हाँ, कभी भी रसोईघर में ठंडी और गर्म चीजें एक साथ नहीं बनाइये। क्योंकि दोनों को एक-दूसरे का धुर-विरोधी कहा जाता हैं।

वही हमेशा ध्यान रखें, यदि आप कोई एसिडिक बना रहे हैं तो साथ में कोई एल्केलाइन चीज़ मत बनाईये। उदारहण के लिए दूध और दही एक दूसरे के विरोधी हैं। जिसमें दही एसिडिक और दूध एल्केलाइन हैं। यदि आप इस प्रकार की विरोधी चीजें एक साथ खाएंगे या बनाएंगे तो जहर मुताबिक होती हैं। बताया जाता हैं कि इनका एक साथ सेवन 20 बीमारियों का कारण बनता हैं। इसी प्रकार प्याज और दूध एक साथ नहीं खाने चाहिए।

ध्यान दे, यदि दूध से बनी चीजें जैसे घी, मलाई आदि के साथ प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि प्याज के साथ दही खाया जा सकता हैं। वही कभी भी खट्टे फलों के साथ दूध नहीं पीना चाहिए। बता दे खट्टे फल जैसे मौसमी, अंगूर आदि में सिट्रिक एसिड होता हैं और यह बात तो आप जानते ही होंगे की दूध सिट्रिक एसिड से खराब हो जाता है। इसलिए हमेशा खट्टे फलों के साथ लस्सी का सेवन करना चाहिए।

Related News