जब एक जोड़ा शादी के बंधन (wedding bands) में बंधता है तो जिंदगी के साथ अपना मानसिक स्वास्थ्य भी साझा करता है. इस रिश्ते में हमेशा प्यार, सम्मान, ईमानदारी और सच्चाई की जरूरत होती है, तभी जाकर ये प्यार का रिश्ता आगे बढ़ पाता है। लेकिन कभी - कभी किसी भी बात पर नोक झोंक हो जाती है यदि इस छोटी सी नोकझोंक को खत्म नहीं किया जाए तो यह आगे चलकर बड़ा रूप ले लेती है और दोनों के बीच में लड़ाई होने लगती है। अगर यह लड़ाई-झगड़ा गंभीर बनकर आपके मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है, तो आपको तुरंत माफी मांग लेनी चाहिए। चाहे गलती आपकी हो या नहीं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे माफी मांगने के ऐसे कुछ तरीको के बारे में जो आपकी अपने पार्टनर को मानने में मदद करेंगे। आइए जानते है -

1. उपहार देकर :

अगर आपसे जाने-अंजाने में कोई गलती हुई है तो आप अपने पार्टनर को उपहार देकर माफी मांग सकते हैं. इसके लिए आप उनके कमरे में या अन्य जगहों पर उनके लिए उपहार रख सकते हैं और इसी उपहार के साथ एक नोट में अपनी माफी भी लिख सकते हैं।

2. पसंदीदा चीज करके :

हम देखते हैं कि हर इंसान को कुछ न कुछ करना बेहद पसंद होता है. जैसे किसी को शॉपिंग करना पसंद होता है, तो किसी को घूमना. किसी को नए-नए खाने का स्वाद लेना पसंद होता है. इसी तरह आपके पार्टनर को भी कुछ न कुछ पसंद होगा और आप अपने पार्टनर के लिए वो खास चीज कर सकते हैं।

3. सरप्राइज देकर :

पार्टनर से माफी मांगने के लिए आपके पास एक और बेहतरीन तरीका है कि आप उनके लिए सरप्राइज प्लान कर सकते हैं. एक छोटा सा सरप्राइज आपके पार्टनर को खुश करने के साथ ही आपको माफी भी दिला सकता है. आप उनके लिए कोई गाना तैयार कर सकते हैं या कोई कविता तैयार कर सकते हैं।

4. कैंडल लाइट डिनर :

माफी मांगने के लिए एक और तरीका काम आ सकता है, और वो है कैंडल लाइट डिनर का प्लान करना. आप अपने पार्टनर के लिए या तो घर पर उनकी पसंद का खाना बना सकते हैं या फिर बाहर किसी अच्छे होटल में कैंडल लाइट डिनर की व्यवस्था कर सकते हैं. उम्मीद है कि आपके पार्टनर को ये डिनर काफी पसंद आएगा. लिहाजा आपको वो माफी भी दे दें।

Related News