बदलते मौसम में सूखे मेवे नुकसान देने लगते हैं। बादाम आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम खाने और सबसे ज्यादा भिगोकर खाने के कई फायदे होते हैं। जिसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके साथ ही इसे खाने से दिमाग तेज और हड्डियां मजबूत होती हैं । आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि कच्चे बादाम खाने से ज्यादा भीगे हुए बादाम खाना फायदेमंद होता है. अब आज हम आपको इसके फायदे बताते हैं।

पाचन में मदद करता है- भीगे हुए बादाम एंजाइम को रिलीज करने में मदद करते हैं जो पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं। जिसके साथ ही बादाम सबसे स्वास्थ्यप्रद मध्याह्न भोजन है। भिगोने से बादाम के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं और भीगे हुए बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जो भूख को रोकता है और आपका पेट भरा रखता है।

दिमाग तेज करता है- भीगे हुए बादाम को खाली पेट खाने से दिमाग तेज होता है और इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है। जिससे दिमाग की क्षमता बढ़ती है। खाने से याददाश्त बढ़ती है और कई शोधों में यह पाया गया है कि विटामिन ई लेना अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारी को कम करने में मददगार साबित हुआ है।

भीगे हुए बादाम खाने से त्वचा पर आए ग्लो-ब्लैक स्पॉट, कील-मुंहासे, मुंहासे दूर होते हैं। यदि ग्लोइंग स्किन है तो आप भीगे हुए बादाम खा सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो भीगे हुए बादाम खाना आपके लिए वरदान साबित होता है। शुगर के मरीजों में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है और इससे इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। इस वजह से भीगे हुए बादाम खाने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं।

Related News