इस मौसम में सेहत का थोड़ा ज़्यादा ध्यान रखना जरुरी है। पुरे दिन घर से बाहर रहने पर हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खांसी - जुकाम जैसी बीमारियां इस मौसम में होना सामान्य बात यही। इसके के चलते बात करें, हमारे रसोई घर में हर समय मौजूद होने वाले आंवले की। तो इसके हमारी सेहत को एक नहीं कई फायदे होते है। आंवला एक ऐसा फल है, जो शरीर के हर अंग को फायदा पहुंचा सकता है। आज हम आपको आपकी सेहत के लिए आंवले के फायदे बता रहे है , जिससे आप इस्तेमाल करके अपनी सेहत को इस मौसम में स्वस्थ्य रख सकते है।

- आंवले का सेवन , अगर आप रोजाना बी करते है , तो ये आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। बल्कि इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इसलिए आंवले का सेवननियमित रूप से करना चाहिए। हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आंवला काफी फायदेमंद होता है।

- आंवले का मुरब्बा बहुत मशहूर है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक भी है। आंवले में मौजूद विटामिन - सी, शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है।

- अधिकतर लोगों को लगता है कि नियमित रूप से आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आपको सेहतमंद रहने की चाहत है, तो आंवला आपकी थाली में जरूर शामिल होना चाहिए।ये आपके सिर से लेकर पांव तक की हर बीमारी से आपको राहत दिलाता है।

- अगर आपको इ गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों से जुड़ी परेशानियां है , तो आपको आवलें को रोज खाना चाहिए। इससे आपके शरीर का एक्स्ट्रा वजन
से भी छुटकारा मिल सकता है। आंवला शरीर से सारे टॉक्सिन को बाहर निकालता है। जिसके वजह से खाना अच्छे से पच पाता है और आपको इन बिमारियों से भी रहत मिल सकती है।

- रोजाना आंवला खाने से हमारा दिल भी सेहतमंद रहता है। इसेक साथ ही ये हमारे स्किन के लिए भी ये काफी गुणकारी होता है। आवलें में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन और विटामिन - सी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि बालों को गिरने से रोकता है और हमारे आंखों की रोशनी की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है।

Related News