देश में हालाकिं कोविड-19 से जुड़े मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1200 के पार पहुंच गई है। लेकिन इस से जुड़े कुछ ऐसे भ्रम लोगों में फैलाएं जा रहे हैं जिस से लोगों के बीच डर का माहौल पैदा हो गया है।

एक अपवाह ये भी थी कि भारत में कोरोना तीसरे चरण में पहुंच चूका है और कम्युनिटी ट्रांसमिशन होने लगा है लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने खुद इस बात को क्लियर किया है कि भारत में अभी यह दूसरे स्टेज पर ही है।

कोरोना वायरस का पहला चरण

स्टेज 1: जब बीमारी किसी देश में प्रवेश ही करती है तो यह स्टेज 1 है। उस दौरान कोरोना का संक्रमण उन्ही तक सीमित रहता है जिन्होंने कोरोना वायरस ग्रस्त देशों का दौरा किया है।

स्टेज 2: यह वह स्टेज है जिसमे भारत अभी ICMR के अनुसार है। यह तब होता है जब रोग का स्थानीय संचरण होता है। यानी संक्रमित व्यक्ति से संक्रमण उसके परिवार जनों को हो जाता है। तब ये पता रहता है कि उन्हें ये संकम्रण किस से फैला है और उसे रोकना आसान होता है।

स्टेज 3: इस चरण में, कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है यानी यहां तक ​​कि जिन लोगों का किसी प्रभावित व्यक्ति से कोई संपर्क नहीं होता है, और प्रभावित देश की यात्रा नहीं की जाती है, तब भी वे इस बिमारी के शिकार हो जाते हैं। कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब होता है जब "लोग किसी क्षेत्र में वायरस से संक्रमित हो गए हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जिन्हे ये नहीं पता कि वे कैसे या कहाँ संक्रमित हो गए।" यह स्टेज बीमारी के केसेज को और भी पेचीदा बना देता है।

स्टेज 4: स्टेज 4 तब होता है जब व्यापक प्रकोप होता है, जिससे यह आबादी के भीतर महामारी बन जाती है।

क्‍या है देश में कोरोना संक्रमितों की स्थिति
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में अब तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं होने लगा है। इसलिए अपवाहों पर ध्यान ना दें और इन से बचें।

Related News