गर्मियों के मौसम में तेज धूप और सन टैन के कारण त्वचा बेजान और सुस्त हो जाती है. गुलाब जल (rose water) गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है. ये त्वचा पर प्राकृतिक रूप से निखारने लाने में मदद करता है. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करता है. इसमें कील-मुंहासे और सूजन आदि शामिल हैं. ऐसे में हेल्दी त्वचा के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप टोनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं. आप टोनर, क्लींजर और फेस पैक में मिलाकर इसे त्वचा पर लगा सकते हैं. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे गुलाब जल से त्वचा को मिलने वाले फायदे -

1. झुर्रियों को कम करने में मददगार :

बढ़ती उम्र के कारण त्वचा पर झुर्रियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये झुर्रियों को होने से रोकता है. ये फाइन लाइन्स को कम करता है।

2. सनबर्न से करें बचाव :

गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. गुलाब जल फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. ये सनबर्न से राहत दिलाता है।

3. रोमछिद्रों को करें साफ :

गुलाब जल त्वचा के रोमछिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद करता है. गुलाब जल त्वचा के रोमछिद्रों को टाइट करता है।

4. त्वचा पर ग्लो लाने में मददगार :

गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग गुण होते हैं. ये काले और लाल रंग के पैच को दूर करने में मदद करते हैं. ये त्वचा को प्राकृतिक ग्लो लाते हैं।

5. त्वचा के पीएच लेवल को करें संतुलित :

ये त्वचा के लिए पीएच लेवल को बनाए रखने का काम करता है. इससे मुंहासे और त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा मिलाता है. इसलिए गुलाब जल पीएच लेवल को संतुलित करने में अहम भूमिका निभाता है।

6. काले घेरों को कम करने में मददगार :

बहुत से लोगों को आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें व्हाइटनिंग गुण होते हैं. ये आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या से बचाने का काम करते हैं।

Related News