आज के समय में प्रदूषण, गलत खान-पान, भागदौड़ भरी जिंदगी और तनावपूर्ण माहौल बालों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहा है। आप सभी जानते ही होंगे कि इससे बालों का टूटना और समय से पहले सफेद होना आम बात हो गई है. ज्यादातर महिलाएं अपने बालों से बेहद प्यार करती हैं और उन्हें संभालने में लगी रहती हैं। अब आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को अच्छा रखने में मदद करेंगे।

शॉर्टकट न अपनाएं- यदि आप बालों को बेहतरीन रखना चाहते हैं तो शॉर्टकट न अपनाएं। बालों की सेहत के लिए आयुर्वेदिक/घरेलू उपचारों का सहारा लें।

हेल्दी डाइट लें- यदि आप बालों को घना बनाना चाहते हैं तो अपनी डाइट का खास ध्यान रखें. रोजाना आहार में एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें। अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है।

बालों पर कंडीशनर लगाएं - बालों को कंडीशन करें। बालों को घना बनाने के लिए ये सबसे जरूरी चीज है। कंडीशनिंग बालों को पोषण देने में भी मदद करती है, जिससे वे घने दिखते हैं।

अच्छी मेंहदी का इस्तेमाल करें - बालों में मेहंदी लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप अच्छी क्वालिटी के मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल करें। मेहंदी बालों में एक लाल-भूरा रंग छोड़ती है जैसा कि सभी जानते हैं। रंगे बालों में कभी भी मेहंदी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इससे बालों का रंग खराब हो सकता है।

हेयर मास्क पहनें- रूखे बालों में चमक लाने के लिए दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन लें। इसके बाद इन सभी सामग्रियों के साथ एक अंडा डालें और इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें और बालों पर भी लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News