सर्दियों के मौसम में खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर को स्वस्थ रखेंगी। सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीजों में से एक मूली है। मूली को ज्यादातर लोग इसके स्वाद के कारण पसंद करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग इसके लाभों के बारे में जानते हैं।

आइए जानते हैं कि सर्दियों में मूली रोज क्यों खानी चाहिए और यह किन बीमारियों से शरीर को दूर रखती है। मूली में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो सर्दी में जुकाम और फ्लू से बचाता है। मूली शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है।

मूली शरीर में सूजन और सूजन को दूर करती है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है। मूली शरीर को पोटैशियम पहुंचाती है, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है। खासकर अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में मूली को शामिल करें। आयुर्वेद के अनुसार, मूली का रक्त पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। मूली एंथोसायनिन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो हमारे दिल को ठीक से काम करने में सक्षम बनाता है।

हर दिन मूली खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। जड़ों में फोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। मूली में कोलेजन की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे रक्त वाहिकाओं को मजबूत करती है। इसकी वजह से एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारियां होने की संभावना कम होती है।

Related News