सर्दी के मौसम में चाय पीना हर किसी को पसंद होता है। वैसे तो इस मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है, लेकिन ये छोटी-मोटी बीमारियां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को धीरे-धीरे कमजोर कर देती हैं। आप सभी को हमेशा इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करना चाहिए। इम्युनिटी मजबूत रहनी चाहिए जब कोरोना संक्रमण एक आपदा है। अब आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ये हैं वो चीजें जो अगर आप इसे चाय में डालकर इस्तेमाल करेंगे तो आपको फायदा होगा।

1- अदरक अदरक चाय के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है, साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में मदद करता है। अदरक में जिंजरोल, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ अदरक होता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है।

2- तुलसी- तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। वहीं रोजाना तुलसी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

3- काली मिर्च- काली मिर्च विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो सर्दी, खांसी और गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करती है।

4- इलायची - किचन में पाई जाने वाली इलायची में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको सर्दी के संक्रमण से बचाते हैं। ऐसे में चाय में इलायची डालकर इसका इस्तेमाल करें।

Related News