आजकल लोग ऐसे फूड कॉम्बिनेशन्स को ट्राई करने लगे हैं, जो भले ही अजीब हो, लेकिन लोग बड़े शौक से इन्हें ट्राई करते हैं, खाना भले ही हमारे लिए जरूरी हो, लेकिन अगर इसे गलत तरीके से खाया जाए, तो ये शरीर में जहर की भूमिका भी निभा सकता है. ये फूड कॉम्बिनेशन हेल्थ ही नहीं स्किन को भी खासा नुकसान पहुंचाते हैं, आइये जानते है उन फ़ूड कॉम्बिनेशंस के बारे में

इन फूड कॉम्बिनेशन्स को भूल से भी न करें ट्राई
दूध और फ्रूट: अगर आप दही में फ्रूट्स को डालकर खाना पसंद करते हैं, तो आज से ही इस आदत को बदल दें. दरअसल, फ्रूट जल्दी डाइजेस्ट हो जाते हैं, जबकि दही या दूध को पचने में समय लगता है. दोनों फूड्स के डाइजेस्ट होने में टाइम गैप शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इससे शरीर में गैस बन सकती है या फिर एसिडिटी भी हो सकती है, शरीर में रिएक्शन होने के चलते चेहरे पर दाने भी निकल सकते हैं।


खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक: चीजों को खाते समय या बाद में कोल्ड ड्रिंक पीना कॉमन है, लेकिन कुछ खाने पीने की चीजें ऐसी होती हैं, जिनके बाद कोल्ड ड्रिंक को नहीं पीना चाहिए,अगर आप किसी ठंडी चीज का सेवन करके हटे हैं, तो कुछ देर तक कोल्ड ड्रिंक से दूर बनाए रखें, इस तरह का कॉम्बिनेशन पेट में दर्द या दूसरी समस्याएं पैदा कर सका है. इस खराब फूड कॉम्बिनेशन का असर स्किन पर भी नजर आ सकता है।

घी और शहद: ये दोनों चीजें भले ही सेहत के लिए वरदान मानी जाती हो, लेकिन इनका साथ में सेवन पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है,इन दोनों को साथ में खाने से टॉक्सिक बायप्रोडक्ट्स बन सकते हैं, जो न्यूरोलॉजिकल और स्किन संबंधित समस्याएं पैदा कर देते हैं।

अतः ऊपर बताए कॉम्बिनेशन को कभी भी ट्राई न करे नहीं तो ये स्वास्थय के साथ साथ स्किन के लिए भी नुक्सानदायक हो सकते है।

Related News