आपका चेहरा और बाल खूबसूरती के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन आज की खराब जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं, बेजान हो जाते हैं और चेहरे पर मुंहासे और पिग्मेंटेशन जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। जो आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है और सभी उपाय आजमाने के बाद परेशान हैं, तो अब कॉफी से बने हेयर मास्क और फेस पैक को आजमाएं। यह बालों और चेहरे दोनों को स्वस्थ और बेहतर बनाए रखेगा।

इसके बारे में जानें। हेयर पैक बनाने के लिए, कम तापमान पर एक चौथाई कप नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें एक चम्मच भुना हुआ कॉफी बीन्स मिलाएं। फिर इसे बालों पर लगाएं। इस पैक का उपयोग करने से पहले अपने बालों को धोना सुनिश्चित करें। लगभग एक घंटे के लिए पैक लागू करें। फिर अपने सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे मोटे बाल फिर से स्वस्थ दिखेंगे। साथ ही बालों के झड़ने की समस्या कम होगी। आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा शहद और कॉफी पाउडर का एक बड़ा चमचा लें और इसे जैतून के तेल में अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैम्पू से धो लें। यह पैक आपके बालों को हाइड्रेट करता है, साथ ही बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद करता है। फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच शहद में कॉफी पाउडर को अच्छे से मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर मालिश करें।

फिर पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपना चेहरा धो लें। वास्तव में, कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट, साथ ही एंटी-एजिंग गुण होते हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और चेहरे पर झुर्रियों की समस्या गायब हो जाती है। कॉफी सूरज की हानिकारक UVB किरणों से भी बचाती है। कॉफी के फेस पैक में शहद मिलाने से इसकी गुणवत्ता और अधिक बढ़ जाती है क्योंकि शहद त्वचा को एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और क्लींजिंग जैसे लाभ देता है। इससे त्वचा बहुत मुलायम हो जाती है।

Related News