अमूमन हर माता-पिता की कोशिश रहती है कि वे अपने बच्चे को खानपान के जरिए बेहतर पोषण दे सके,वैसे अधिकतर मामलों में छोटे बच्चे के माता पिता को अक्सर ये बात परेशान करती है कि उनका बच्चा कब खुद खाने का सेवन शुरू करेगा

अगर बच्चा चीजों को खुद खाना शुरू कर दे, तो इससे उसके स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव आने लगता हैं।

आपको बता दे की ये समस्या तब ज्यादा परेशान करती है, जब बच्चा 3 साल का होता है. उम्र के इस दौर में वह खाता कम है और फूड को वेस्ट ज्यादा करता है या फिर बच्चा खाने-पीने से परहेज भी करता है, ऐसे में ठीक से खाना नहीं खाने की वजह से बच्चा अंडरवेट भी हो सकता हैं।

इसलिए 3 साल की उम्र में बच्चे को खुद खाना खाने की आदत का होना बहुत जरूरी होता है,ऐसे में आप इन टिप्स के जरिए उसे खुद खाना खाने की आदत डाल सकते हैं।

पेरेंट्स बच्चे को हेल्दी रखने के लिए ऐसी चीजें बनाते हैं, जो हेल्दी तो होती है, लेकिन उनमें स्वाद नहीं होता, बच्चे हो या बड़े स्वाद के चक्कर में अधिकतर चीजों को खाने से परहेज करते हैं,बच्चे को सेल्फ फीडिंग की आदत डालना चाहते हैं, तो उसके लिए ऐसे फूड्स बनाएं, जो हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी होते हैं,आप ऐसे फूड ऑप्शन्स को ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं।

अगर आपका बच्चा खुद खाना खा रहा है और उसे फूड गिर जाए, तो उसे समझाएं कि गिरा हुआ फूड नहीं खाना है. कभी-कभी पेरेंट्स अपने काम में बिजी हो जाते हैं और बच्चा गिरे हुए फूड को भी खाता रहता है. इस कंडीशन में उसे फायदे के बजाय नुकसान का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में आप बच्चे को साथ बिठाएं और खाने का तरीका बताएं और अगर फूड गिर जाएं, तो उसे न खाने का सलाह भी दें।

3 साल की उम्र में बच्चे माता-पिता के द्वारा किए जाने वाले कामों की नकल जरूर करते हैं,बच्चे को खुद खाना खाने की आदत डालना चाहते हैं, तो आपको उसके सामने सेल्फ फीडिंग का अभ्यास करना चाहिए, बच्चे को बताएं कि किस तरह खाना खाते हैं,हो सकता है कि ऐसा करना उसके लिए एक नई चीज हो और इसे वह अपनी आदत बना ले

Related News